सूरत : कपड़ा व्यापारियों को पेमेन्ट डूबने से बचाने एसएमए प्रमुख ने सुझाये टिप्स

जिस व्यापारी को माल भेजते हैं उसकी संपूर्ण जानकारी अपने पास रखें कपड़ा उद्यमी -


August 02, 2021 व्यापारिक संगठन सूरत मर्कन्टाइल एसोसिएशन व्यापार एवं व्यापारी हित में सतत प्रयत्नशील है। मात्र एक साल के अल्प समय में ही संगठन ने अनेकों व्यापारियों के करोड़ों रुपये निकलवाने में सफल रहा है। लेकिन समस्याओं इतनी है कि सभी व्यपारियों को सचेत होकर व्यापार करना होगा। उल्लेखनीय है कि कपड़ा बाजार में कोरोना की दूसरी लहर के बाद एक ओर व्यापार नहीं और दूसरी ओर पेमेन्ट की समस्या ने विकराल रूप लिया है। कुछ वर्ष पहले की बात करें तो अन्य राज्यों के व्यापारी भले देर से ही लेकिन पेमेन्ट करने की नियत से काम करते थे, लेकिन अब तो सिस्टम ही बदलता जा रहा है। अन्य राज्यों के कई व्यापारियों ने भरोसा ही तोड़ दिया है। इसके चलते व्यापार कर पाना मुश्किल हो रहा है। सही कौन, गलत कौन यह पहचानना भी मुश्किल है। इस सिलसिले में सूरत मर्कन्टाइल एसोसिएशन की रविवार को आयोजित मीटिंग में व्यापारियो ने चर्चा की। रविवार की साप्ताहिक व्यापारी समस्या समाधान मिटिंग का आयोजन SMA प्रमुख नरेन्द्र साबू व व्यापारियों में इस बारे में चिंता जताई।
अभी जो हालात हैं इनको देखतें हुये इस प्रकार के सख्त कदम उठाने होंगे तभी आप अपने व्यापार तथा रकम को सुरक्षित कर पायेंगे। आज की मिटिंग में लगभग 190 आवेदन व्यापारियों ने पेश किये तथा समस्या की सुनवाई 10 बजे की जगह 11 बजे तक की गयी। इसमें से लगभग 18 मामले हाथों हाथ बात करके सलटाये गये। जबकि शेष सभी समस्याओं को पंच पैनल को व्यापारिक रीति-नीति से बातचीत प्रकिया हेतु सौंपा गया है और कुछ मामलें कानूनी कार्यवाही हेतु लीगल टीम को ट्रांसफर कर दिया है जो समयानुसार समाधान प्रकिया में आ जायेंगे। मीटिंग सुरेन्द्र अग्रवाल, आत्माराम बाजारी, अशोक गोयल, हेमंत गोयल, राजीव उमर, अशोक बाजारी , महेश पाटोदिया , राजकुमार चिरानिया , केवल असीजा, मुकेश अग्रवाल , दीपकभाई , केवल असीजा, रामकिशोर बजाज आदि की उपस्थिति में मनभरी फार्म हाउस के प्रांगण में आयोजित की गई।
एसएमए प्रमुख ने बदलते समय के साथ व्यापार करने के लिए सुझाये टिप्स
एसएमए प्रमुख ने कहा कि प्रत्येक व्यापारी, एजेन्ट तथा आढती की सम्पूर्ण जानकारी हेतु उसका आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा घर तथा आफिस सहित मोबाइल नम्बर लेकर अपने पास रखे। प्रत्येक सप्लायर व्यापारी अपनी-अपनी दुकान का एक रुपए के रेवेन्यू स्टांप पर शपथ पत्र तैयार करें और व्यापारी से लिखवाये कि कितने समय में पेमेन्ट आयेगा ओर अगर दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में कोई जनहानी हो जाये तो हमारा पेमन्ट वारिशदार देगा। सबसे पहले तो नये एजेन्ट आढती से या व्यापारी से व्यापार करने से बचें। यदि आप व्यापार कर रहे हैं तो पुरी जानकारी तथा साक्षी की जानकारी लेकर ही व्यापार करना चाहिए तथा पीडीसी ( पोस्ट डेटेड चैक) लेकर ही माल भेजें।


Share to ....: 64                

Currency

World Cotton Balance Sheet

India Cotton Balance Sheet

Visiter's Status

knowledge management

Weather Forecast India

how to add shortcut on chrome homepage - www.cottonyarnmarket.net


Upload your business visiting Card:
No Image