पांच साल में 12 हजार करोड़ की मिलेगी राज सहायता

... -


January 21, 2022 भीलवाड़ा टेक्सटाइल इंडस्ट्री के अपग्रेडेशन के लिए टफ योजना के बाद सरकार जल्द टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट योजना घोषित करने जा रही है। कपड़ा मंत्रालय ने राय जानने के लिए मेवाड़ चैंबर ऑफ कॉमर्स समेत देश की विभिन्न संस्थाओं और उद्योगपतियों के साथ बैठक की थी। अगले पांच साल के लिए टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट स्कीम (टीटीडीएस) के तहत 12 हजार 60 करोड़ की सब्सिडी (राज सहायता) दी जाएगी। छोटे उद्योग लगाने वालों को कैपिटल इन्वेस्टमेंट पर 25 से 30 प्रतिशत तक सब्सिडी केंद्र सरकार की ओर से दी जाएगी। 31 मार्च 2022 को टफ योजना पूरी हो रही है। इसके बदले नए बदलाव के साथ 1 अप्रेल 2022 से टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट स्कीम की घोषणा की जाएगी। नई सरकार नई योजना के लिए उद्योगपतियों की राय जानने के लिए कपड़ा सचिव उपेद्रसिंह की अध्यक्षता में बैठक की थी। इसमें देशभर के उद्योगपति शामिल हुए थे।
स्टार्टअप के लिए 280 करोड़
टेक्सटाइल स्टार्टअप के लिए 280 करोड़ का प्रावधान होगा। कपड़े का उत्पादन करने वाली फैक्ट्रियों को 1230 करोड़, गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए 1625 करोड़, नीटिंग यूनिट्स के लिए 150 करोड़ की सब्सिडी का प्रावधान है। यार्न मैन्युफैक्चरिंग के लिए 375 करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी। विदेशी कंपनियां देश में मशीनरी का उत्पादन करती हैं तो उन्हें 5 हजार करोड़ की सब्सिडी मिलेगी। इससे नए उद्योग की संभावना बढ़ेगी। स्पिनिंग व कम्पोजिट उद्योग लगाए जाने की भी संभावना होगा।टफ में 10 फीसदी केपिटल सब्सिडी मिलती थी
मेवाड़ चेम्बर के महासचिव आरके जैन ने बताया कि टफ योजना में 10 प्रतिशत केपिटल सब्सिडी मिलती थी। अब एक अप्रेल से लागू होने वाली नई योजना से २५ से ३० प्रतिशत का अनुदान मिलने से एयरजेट, या शटललेश लूम लगने में गति आएगी। इस योजना का देशभर में को फायदा होने के साथ भीलवाड़ा के उद्यमियों को भी लाभ होगा। नई योजना से टेक्सटाइल के सभी क्षेत्रों को फायदा होगा। सरकार की इस योजना में भीलवाड़ा में भारी निवेश होगा।


Share to ....: 330    


Most viewed


Short Message Board

Weather Forecast India

Visiter's Status

Visiter No. 31705926

Saying...........
Miller-s Law: Exceptions prove the rule - and wreck the budget.





Cotton Group