नई आत्मनिर्भर टेक्सटाइल पॉलिसी को हरियाणा सरकार की मंजूरी

... -


December 03, 2022 हरियाणा सरकार ने आज नई हरियाणा आत्मनिर्भर वस्त्र नीति 2022-25 को मंजूरी दे दी है। पूंजी प्रोत्साहन मामलों के लिए कैपिंग के साथ नीति के लिए अनुमानित बजट 1,500 करोड़ रुपये है। शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर से शुरू होगा शहीद वीरेंद्र कुमार (कांस्टेबल) की माता लीला देवी को 200 वर्ग गज का भूखंड उपहार में देने हेतु ग्राम पंचायत मोहना, बल्लभगढ़, फरीदाबाद का प्रस्ताव। कुमार 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे
अब सचिव स्तर का अधिकारी भी फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण का सीईओ बन सकता है। इससे पहले, केवल एक प्रधान सचिव को सीईओ के रूप में नियुक्त किया जा सकता था। यह नीति और संबंधित योजनाएं इसकी अधिसूचना की तारीख से लागू होंगी और तीन साल की अवधि के लिए लागू रहेंगी। इस संबंध में फैसला आज सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया. नई नीति पिछली हरियाणा कपड़ा नीति 2019 का स्थान लेगी। इस नीति का उद्देश्य राज्य में संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला की क्षमता का दोहन करने के लिए उपयुक्त नीतिगत हस्तक्षेपों के साथ मूल्यवर्धित कपड़ा गतिविधियों को बढ़ावा देना है।
सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि "हरियाणा आत्मनिर्भर वस्त्र नीति 2022-25" का उद्देश्य आत्मनिर्भरता और नवाचार के एक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि इसने हरियाणा के कपड़ा उद्योग के 'बी', 'सी' और 'डी' श्रेणी ब्लॉकों में विविधीकरण और कपड़ा के भीतर सूर्योदय क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान किया, यानी तकनीकी वस्त्र, परिपत्र अर्थव्यवस्था, खुले- कताई आदि को समाप्त करना और राज्य में कपड़ा पार्क स्थापित करने का समर्थन करना।
यह उद्योग का समर्थन करने, पर्यावरण और सामाजिक मानकों के अनुरूप विश्व स्तरीय अत्याधुनिक तकनीक को अपनाने, उद्योग को नवाचार करने, नए डिजाइन विकसित करने, विविधता लाने और मूल्यवर्धन बढ़ाने और सूर्योदय क्षेत्रों को सुविधाजनक बनाने और बढ़ावा देने का भी लक्ष्य रखता है। जैसे रक्षा, ऑटोमोबाइल, निर्माण आदि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में तकनीकी वस्त्र, सरकार ने एक प्रेस बयान में कहा।


Share to ....: 70                

Currency

World Cotton Balance Sheet

India Cotton Balance Sheet

Visiter's Status

knowledge management

Weather Forecast India

how to add shortcut on chrome homepage - www.cottonyarnmarket.net


Upload your business visiting Card:
No Image