भीलवाडा पहला टेक्सटाइल केन्द्र जहां सर्वप्रथम शटल-लेस लूम लगे

वस्त्र आयुक्त मुंबई कार्यालय की डिप्टी डायरेक्टर जनरल ऊषा पॉल का भीलवाड़ा दौरा -


January 20, 2023 भीलवाडा. मुम्बई व दिल्ली से वस्त्र आयुक्त एवं मंत्रालय के अधिकारी समस्याओं के निराकरण के लिए यहां आए हैं। यह भीलवाडा के टेक्सटाइल उद्योग के आधुनिकीकरण के प्रयासों के कारण है। टफ लोन संबंधी कई समस्याएं नीतिगत है, लेकिन जो समस्याएं वस्त्र आयुक्त के स्तर तक निराकरण का पूरा प्रयास कैम्प के माध्यम से किया जाएगा। यह बात वस्त्र आयुक्त मुंबई कार्यालय की डिप्टी डायरेक्टर जनरल ऊषा पॉल ने गुरुवार को नागौरी गार्डन स्थित मेवाड़ चैम्बर भवन में आयोजित टफ समस्या प्रकरण निवारण कैम्प में उद्यमियों से कही।

अतिरिक्त वस्त्र आयुक्त एसपी वर्मा ने कहा कि देश में भीलवाडा ही ऐसा पहला टेक्सटाइल केन्द्र था जहां 20 वर्ष पूर्व देश में सर्वप्रथम शटल-लेस लूम लगना शुरू हुए। टेक्सटाइल उद्योग के आधुनिकीकरण में भीलवाडा का बहुत बड़ा योगदान है।

संयुक्त वस्त्र आयुक्त अजय पण्डित ने बताया कि इस कैम्प में क्षेत्रीय कार्यालय स्तर के लगभग 55 प्रतिशत प्रकरणों का निराकरण कर सब्सिडी जारी करने के चालान बना दिए हैं, बाकी प्रकरणों में अगले कुछ दिनों में आवश्यक पूर्ति कर निराकरण किए जाएंगे।

इससे पूर्व कैम्प का उद्घाटन करते हुए भीलवाडा सांसद सुभाष बहेडिया ने कहा कि भीलवाडा टेक्सटाइल एवं माइनिंग का ऐसा केंद्र है जो यहां के उद्यमियों के दम पर विकसित हुआ है। देश के कई क्षेत्रों में जैसे उत्तर पूर्व भारत में सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर में काफी खर्च किया लेकिन पिछले तीस वर्षो में पूर्ण इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाएं, उद्योगों के लिए पानी की आपूर्ति आदि नही होने पर भी यहां जो विकास हुआ है, वह देश में एक मॉडल है। उद्योग, वाणिज्य एवं वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने हमारी इस बात को समझा एवं यहां के टेक्सटाइल उद्योग के टफ ऋण संबंधी समस्याओं के निस्तारण के लिए तत्काल एक टीम को 4 दिवसीय कैम्प के लिए यहां भेजा। बहेडि़या ने अधिकारियों से कहा कि पॉलिसी संबंधी कोई समस्या हो तो बताएं ताकि तत्काल मंत्री से बात कर निर्णय करवाया जा सके।

कार्यक्रम में मेवाड चेम्बर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ आरसी लोढा, उपाध्यक्ष योगेश लढ्ढा, महासचिव आरके जैन, डॉ पीएम बेसवाल, भीलवाडा टेक्सटाइल ट्रेड फेडरेशन के दामोदर अग्रवाल, आरएल काबरा, विनोद मानसिंगका ने अतिथियों का स्वागत किया।


Share to ....: 241    


Most viewed


Short Message Board

Weather Forecast India

Visiter's Status

Visiter No. 31667209

Saying...........
Men show their character best by the things they laugh at.





Cotton Group