लखनऊ टेक्सटाइल पार्क के लिए तीन लाख को रोजगार, 200 करोड़ का इंतजाम

-अटल बिहारी बाजपेई पावरलूम विद्युत फ्लैट रेट योजना के लिए 400 करोड़ रुपए के -


February 06, 2024 योगी सरकार पूरे यूपी को टेक्सटाइल हब बनाने की तैयारी में है। इसके लिए लखनऊ में मेगा टेक्सटाइल पार्क के विकास के लिए 200 करोड़ रुपये रखे गए हैं। इस पार्क के जरिए एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर और दो लाख लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा।
प्रदेश सरकार द्वारा हथकरघा बुनकरों के साथ-साथ पावरलूम बुनकरों के उत्थान के लिए बजट में अटल बिहारी बाजपेई पावरलूम विद्युत फ्लैट रेट योजना के लिए 400 करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव है। लखनऊ का टेक्सटाइल पार्क पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल्स एंड अपैरल योजना के तहत बन रहा है। यह पार्क टेक्सटाइल एवं परिधान क्षेत्र में दस से 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करेगा। इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) की स्थापना के लिए भूमि क्रय हेतु 150 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है।
प्रदेश के शिक्षित एवं प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए एक ओर योगी सरकार जहां 1000 करोड़ के बजट के माध्यम से मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान शुरू कर रही है तो वहीं निजी क्षेत्र में औद्योगिक संस्थानों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश में 10 प्लेज पार्क स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना जो 2023 से संचालित है में अधिकतम 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता सूक्ष्म उद्यमियों को दिए जाने की व्यवस्था है।


Share to ....: 94    


Most viewed


Short Message Board

Weather Forecast India

Visiter's Status

Visiter No. 31365328

Saying...........





Cotton Group