सीसीआई ने रखी शर्त : 7/12 में बुआई का उल्लेख होने पर ही खरीदा जाएगा कपास

... -


February 09, 2024 खुले बाजार में कपास के दाम गिराकर किसानों के साथ होनेवाली लूट को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने सीसीआई द्वारा कपास खरीदी करने का निर्णय लिया है। सीसीआई के इस कपास खरीदी केंद्र पर लंबे धागे के कपास की खरीदी 7 हजार रुपए क्विंटल के दाम पर की जा रही है।
जहां खुले बाजार में कपास मात्र 6 हजार 500 रुपए क्विंटल से खरीदा जाता है। वहीं कपास की क्वॉलिटी देखकर उसके दाम निश्चित किए जाते हैं। अच्छे दाम में कपास खरीदी करते समय सीसीआई ने कपास उत्पादक किसानों के लिए कुछ शर्तें रखी हैं। मुख्य शर्त यह है कि सीसीआई केवल उन किसानों का कपास खरीदेगी, जिनका ऑनलाइन 7/12 दाखिले पर कपास की बुआई का उल्लेख किया होगा।
जानकारी के अनुसार भारतीय कपास निगम लिमिटेड अकोला के सहायक महाप्रबंधक नीरजकुमार ने 5 फरवरी को अमरावती जिले के धामनगांव, भातकुली, चांदुर बाजार, वरुड़, दर्यापुर व येवदा के सीसीआई के केंद्र प्रमुखों को आदेश दिए हैं। आदेश में कहा कि एमएसपी (महाराष्ट्र कपास पणन महासंघ) के सीसीआई कपास खरीदी केंद्र स्थापित किए हैं। इन कपास खरीद केंद्र पर उन्हीं किसानों का कपास खरीदा जाए, जिन्होंने ऑनलाइन 7/12 दाखिले पर कपास की बुआई का उल्लेख किया है।

पटवारी से मिलनेवाले दाखिले अस्वीकार :
कपास खरीदते समय जिला राजस्व प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित मैनुअल 7/12 दाखिले को किसी भी केंद्र में स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसको लेकर प्रधान कार्यालय के आगामी आदेश तक रोक लगा दी है। यही वजह है कि अब गांव के पटवारी कार्यालय से मिलनेवाले दाखिले सीसीआई केंद्र पर नहीं स्वीकारे जाएंगे। बुधवार को अमरावती कृषि मंडी में केवल 75 क्विंटल कपास खरीदा गया है जबकि सीसीआई के केंद्रों पर बड़ी मात्रा में किसान कपास बेचने आ रहे है।


Share to ....: 149    


Most viewed


Short Message Board

Weather Forecast India

Visiter's Status

Visiter No. 31369479

Saying...........
LAW: The person who snores loudest will fall asleep first.





Cotton Group